Written by sagarXart

LKG Full Form in Hindi AdviceSagar– L.K.G. का Meaning क्या है

LKG Full Form in Hindi, LKG Ka Full Form, LKG meaning in Hindi, LKG का क्या मतलब होता है, L.K.G. class क्या पूरा नाम क्या है. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों के जबाब ढूंढ रहे हो तो इस post को पूरा जरुर read करें क्योंकि इस post में आपको मैं LKG full form के साथ-साथ LKG का meaning भी बताऊंगा.

हमारी life में ऐसे बहुत सी short forms होती हैं जिन्हें हम लगभग रोज सुनते या बोलते हैं लेकिन शायद ही उन short forms की full forms और उनका मतलब जानते हैं और ऐसी ही एक short form है LKG.

लगभग सभी देशो के schools में LKG class जरुर होती है और LKG class में कभी न कभी हम जरुर पढ़े होते है लेकिन बहुत ही कम लोगो को LKG की full form पता होती है इसलिए आइये जानते हैं LKG full form क्या है और इसका क्या मतलब होता है?

LKG Full Form क्या है और इसका क्या मतलब होता है?

LKG का full form “Lower Kindergarten” होता है और इस LKG full form का हिंदी में मतलब होता है “बाल विहार”. अगर आप Lower Kindergarten (LKG) का मतलब आसान शब्दों में समझना चाहते हो तो इसका मतलब होता है “garden for the children” और इसका मतलब हुआ बच्चों का बाग़.

आप ऐसा समझ सकते हो की LKG class एक ऐसा garden जहाँ पर छोटे-छोटे बच्चें अपनी preschool education activity जैसे की playing, singing, drawing और social interaction (सामाजिक संपर्क) करना सीखता है.

लगभग सभी childern 3 से 4 साल pre-primary school (class) में पढ़ते हैं जिससें की वो किसी primary school के 1st standard में बिना किसी problem के study कर सके. आज India के लगभग सभी schools में primary education जरुरी है.

Primary education में nursery, LKG और UKG classes आती है और इन pre-primary classes में बच्चों को इस तरह की activities करायी जाती है की वो indenpendent हो सकें और इन activities में study के अलावा खाना खाना, खुद से कपडें पहनना, सफाई से रहना इत्यादि activities भी होती हैं.

Kindergarten word का used first time Friedric Frobel ने 1884 में Germany में किया था यानी की Kindergarten के germany word है जिसका मतलब होता है “garden for the children”. Kindergarten की शुरुआत उन parents के बच्चो को संभालने के लिए जो की दोनों घर से बाहर काम करने के लिए जाते थे.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये LKG Full Form in Hindi – L.K.G. का Meaning क्या है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें

Tags:
Top ad
Middle Ad 1
Middle Ad 2
Bottom Ad
Link copied to clipboard.