Written by sagarXart

OPD Full Form in Hindi –AdviceSagar ओ. पी. डी. क्या होता है


OPD Full Form in Hindi क्या होती है, OPD क्या होता है, OPD के क्या कार्य होते है, OPD की Serivces क्या- क्या होती है. अगर आप OPD से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में OPD के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप OPD के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप OPD के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, यदि आप कभी- भी किसी मरीज को किसी Hospital लेकर गये हो आप ने देखा होगा की किसी भी मरीज को युही Admit नही किया जाता. पहले उस Hospital में मौजूद सभी Formalities पूरी करनी होती है.

जैसे पहले Hospital Staff को मरीज की पूरी Information Provide करनी होती है. जिसके लिए एक Form Fill करना होता है तो आइये OPD के बारे में और भी Detail से जानकारी प्राप्त करते है की OPD Full Form in Hindi क्या है और OPD क्या होता है.

OPD Full Form in Hindi क्या है और OPD का क्या मतलब होता है?

OPD Stands For “Outpatient Department (आउट पेशेंट डिपार्टमेंट)”.OPD को हिंदी में “बाह्य रोगी विभाग” कहते है. यह Hospital का वह भाग है जहाँ रोगी को चिकित्सा व उससे जुडी अन्य सेवाए प्रदान की जाती है.

यह Department उन रोगियों के लिए Designing किया गया है जिन्हें Hospital में रुकने या Admit होने की आवश्यकता नही होती है. यह पहले रोगियों की बीमारीयों का पता लगया जाता है जब Doctors को रोगी का Admit होना जरूरी लगता है तब उसे Hospital में Admit कर लिया जाता है.

OPD की Services

Consultation chambers- यह OPD का भाग होता है जहाँ रोगियों को सर्जिकल, चिकित्सा, आहार विज्ञान और विशेषज्ञों की राय दी जाती है.

Examination rooms- यह OPD का भाग होता है जहाँ रोगियों को Examine (जाँच) किया जाता है जिससे उनकी बीमारी का पता लगाया जा सके.

Diagnostics- यह OPD का Collection Point (संग्राहक बिंदु) होता है जहाँ रेडियोलॉजी, विकृति विज्ञान, सूक्ष्म जीव विज्ञान और अन्य नैदानिक सेवाओं का Sample संग्रहित किया जाता है.

Pharmacy- यह OPD का भाग होता है जहाँ रोगियों को Medicine (दवांए) Provide कराई जाती है.

बाकि से सेवाए इसमें जरूरत के हिसाब से जोड़ी जाती है.

Hello Friends, आशा करता हूँ की आपको ये OPD Full Form in Hindi – ओ. पी. डी. क्या होता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें

Tags:
Top ad
Middle Ad 1
Middle Ad 2
Bottom Ad
Link copied to clipboard.