Written by sagarXart

Bank Account क्या है, क्यों जरूरी है - AdviceSagar

नमस्कार दोस्तों आज इस पोस्ट में हम बात करेंगे की bank account kya haiwhat is bank account in hindi। और सबके पास क्यों होना चाहिए। इसके क्या लाभ हैं हम सभी को बैंक खाते के बारे में पता होना चाहिए। वैसे, आज के समय में सभी लोगों का बैंक में अपना खाता है। और इसके बारे में जानकारी है, लेकिन कई लोग आज भी हैं जिन्हें बैंक के बारे में जानकारी नहीं है। और उनके पास बैंक खाता भी नहीं है।

पहले के समय में, यदि आप नए बैंक में खाता खोलने के लिए बैंक जाते थे, तो आपको बहुत सारे सत्यापन से गुजरना पड़ता था और कई दस्तावेज देने होते थे। जिसके कारण बहुत से लोग अपना खाता बैंक में नहीं खोल सके।

लेकिन जब से 0 खाता शेष है या यह कहें कि जन धन योजना के तहत, बैंक खाते खुलने शुरू हो गए हैं, 5 करोड़ से अधिक बैंक खाते खोले गए हैं, जिनमें से गरीब और मजदूर सबसे अधिक हैं।

इस जन-धन खाते में, आप लोगों को न्यूनतम शेष राशि रखने की कोई आवश्यकता नहीं है, जबकि अन्य प्रकार के सामान्य खातों के लिए, आपको न्यूनतम शेष राशि रखने की आवश्यकता है,

लेकिन जन-धन खातों में आपके पास केवल एक लाख या एक लाख से कम है । आप केवल एक
खाता रख सकते हैं, एक खाता उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो छोटी राशि कमाते हैं।

bank account kya hai। what is bank account in hindi

बैंक की एक संस्था है, जहाँ सभी लोग अपना पैसा सुरक्षित रूप से जमा करते हैं। हमारे देश में सभी बैंक सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक (भारत के संरक्षित बैंक) की देखरेख में काम करते हैं। सभी बैंकों को RBI के दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। बैंक में उपलब्ध कराए गए सभी पैसे केवल RBI के माध्यम से उपलब्ध हैं।

BAnk खाता वह होता है जो ग्राहकों की भलाई के लिए बैंक द्वारा खोला जाता है। इसमें कोई भी व्यक्ति जिसका बैंक में खाता है, वह अपना पैसा सुरक्षित बैंक में रख सकता है। भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार, आप अपने घर में दो लाख से अधिक नकद नहीं रख सकते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको इसका जुर्माना देना होगा और आपको जेल की सजा भी हो सकती है।

आप आसानी से और आसानी से एक बैंक खाते के माध्यम से किसी भी व्यक्ति के साथ सौदा कर सकते हैं। आज के समय में, सभी के लिए बैंक खाता होना अनिवार्य है, ताकि अगर आप किसी भी तरह के पैसे का लेन-देन करते हैं, तो सरकार और आयकर विभाग आप पर नजर रख सकें,

ताकि यदि कोई व्यक्ति गलती करता है, तो आसानी से आप सीधे बैंक के माध्यम से सभी प्रकार के भुगतान आसानी से पकड़ सकते हैं और कर सकते हैं।

Bank account क्यों जरूरी है

हमें केवल बैंक में खाता होने से अधिक लाभ होता है। इससे हमारा एक पैसा चोरी होने से बच जाता है और हम तनाव मुक्त रह सकते हैं। आपके सभी पैसे को बनाए रखना बैंक की जिम्मेदारी है। यदि सभी लोगों का खाता बैंक में है, तो सरकार के लिए सभी पर नज़र रखना आसान होगा, ताकि कर की चोरी रुके।

क्योंकि अगर कोई व्यक्ति सभी लेनदेन नकद में करता है तो उसे ट्रेस करना मुश्किल है। जिससे वे टैक्स की चोरी करते हैं। अगर आप टैक्स चोरी करते हैं, तो देश और सरकार नुकसान में है। सभी सरकारी कर्मचारी जो सभी देशों में अपने वेतन का भुगतान करते हैं, केवल कर के माध्यम से संभव है।

बैंक अकाउंट की मदद से आप कभी भी एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। और अगर आपको किसी व्यक्ति को पैसा भेजना है, तो वह भी केवल बैंक खाते की मदद से संभव है।

पासबुक क्या है। what is passbook in hindi

पासबुक एक प्रकार की प्रति है जो बैंक में नया खाता खोलने के बाद आपको दी जाती है। आपका नाम, पिता का नाम, पता, फोन नंबर, ईमेल आईडी, आपका खाता नंबर, स्विफ्ट कोड नंबर, IFSC कोड नंबर जैसी कई जानकारियां हैं। आपका फोटो भी कई बार बैंक द्वारा दी गई पासबुक पर लगाया जाता है।

बैंक का अपने सभी ग्राहकों को पासबुक देने का एक ही उद्देश्य है, कि सभी ग्राहक अपने पासबुक की कॉपी पर अपने पैसे के लेन-देन का ब्योरा प्रिंट करवा सकते हैं। ताकि भविष्य में अगर उन्हें अपने मन में कोई संदेह हो कि उनके साथ किसी तरह का खिलवाड़ हुआ है।

इसलिए वह पासबुक कॉपी के माध्यम से अपने प्रत्येक लेनदेन को देख और समझ सकता है। प्रत्येक लेन-देन पासबुक कॉपी पर तारीख के साथ, समय के साथ और राशि के साथ मुद्रित होता है। यदि कोई व्यक्ति बैंक में अपना खाता खोलता है, तो उसे पासबुक भी मिलती है। ताकि वह अपने सभी लेन-देन के रिकॉर्ड को आपके पास एक रिकॉर्ड के रूप में रख सके,

और यदि आपकी पासबुक भरी हुई है तो आप नई पासबुक के लिए एक छोटा फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के कुछ समय बाद,दो-तीन दिन में आपकी नई पासबुक बन जाएगी।

बैंक में एकाउंट कैसे खुलवाए।

आप दो तरीकों से नया Account खोलने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

• पहला Online है

• दूसरा Offline है।

तो चलिए जानते हैं इन दोनों तरीकों के बारे में।

Offline Bank account  कैसे खोलें

1 ) बैंक में नया खाता खोलने के लिए, आपको पहले बैंक में जाना होगा और नया खाता खोलने के लिए एक फॉर्म लाना होगा।

2 ) आपको उस फॉर्म को बहुत ध्यान से और सावधानी से पढ़ना है

ताकि इसे भरते समय इसमें कोई गलती न हो ताकि आपका फॉर्म बाद में खारिज हो जाए।

3 ) फॉर्म भरते समय आपको उस समय 2 या अधिक तस्वीरों की आवश्यकता होती है। जो आपकी पहचान के लिए महत्वपूर्ण है।

4 ) जब आपका फॉर्म भर दिया जाता है, तो आप इसे स्वयं सत्यापित कर लेते हैं

यानी खुद के हस्ताक्षर कर दे जहाँ जहाँ आप के हस्ताक्षर की जरूरत हो.

5 ) सब कुछ हो जाने के बाद, उस फॉर्म को बैंक में जमा करें।

6 ) फॉर्म जमा करने के 1 सप्ताह के भीतर आपका खाता खुल जाएगा।

या हो सकता है कि आपका खाता 1 सप्ताह से पहले खुल जाए, फिर आप बैंक जाएं और एक-दो दिन बाद पता करें।

Online Bank account कैसे खोलें

1 ) ऑनलाइन बैंक खाता खोलने के लिए, पहले आपको उनकी वेबसाइट पर जाना होगा

और फॉर्म भरना होगा और आवेदन करना होगा।

2 ) फॉर्म जमा करने के बाद, 1 या 2 दिनों के भीतर एक बैंक अधिकारी आपके घर आएगा।

जो आपके घर से आपके सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को इकट्ठा करेगा और उन्हें ले जाएगा।

3 ) कोई भी दस्तावेज लेने के 5 दिन बाद आपका खाता खुल जाएगा।

4 ) खाता खुलने के बाद, आपको अपने घर डाकघर के माध्यम से बैंक से संबंधित सभी आवश्यक दस्तावेज मिल जाएंगे।

Bank accounts कितने प्रकार के होते है.

बैंक में 4 प्रकार के खाते हैं, उनमें से 1 आप अपनी जरूरत के अनुसार खोल सकते हैं,
तो चलिए जानते हैं बैंक खाता प्रकार।

1.Current account

Current account  मुख्य रूप से व्यवसाय, फिल्म, कंपनियों द्वारा खोले जाते हैं और इसमें लेनदेन की कोई सीमा नहीं है। आप एक दिन भी कितनी भी लेन-देन कर सकते हैं। इस खाते पर बैंक द्वारा कई तरह के शुल्क लगाए जाते हैं और आपको इस खाते में कोई अंतरंगता नहीं मिलती है।

2. Saving account

Saving account को उनके पार्सल और संयुक्त के रूप में कोई भी खोल सकता है। इस खाते का उद्देश्य यह है कि आप अपने व्यक्तिगत पैसे अपने खाते में रख सकते हैं। और आपको उन पैसों पर बैंक इंट्रेस्ट भी देता है, भारत में, बैंक को 5% से 6% की इंट्री मिलती है।

3. Recurring Deposit Account

ये खाते उन लोगों के लिए हैं जो एक निश्चित राशि दैनिक, मासिक के रूप में जमा करना चाहते है और यह एक निश्चित अवधि के लिए है। इस खाते पर आपको बहुत अधिक अंतर दर मिलता है।

4. Fixed Deposit Account

Fixed Deposit Account हर किसी के लिए होता है, इसमें आप अपनी किसी भी विशेष राशि को किसी विशेष समय के लिए निर्धारित रख सकते हैं और जब यह समाप्त हो जाती है, तब ही आप अपनी राशि को बढ़ा सकते हैं। इसमें आपको एक अच्छा इंट्रेस्ट रेट मिलता है।

Bank account खोलने के लिए दस्तावेज़

अगर आप नया bank account खुलवाना चाहते है तो आप को कई तरह के documents को submit करना होगा जैसे की ID proofaddress proof etc.

  • Proof of identity
  • Voter card
  • Aadhar card
  • Driving license
  • Ration card
  • Pan card
  • Proof of address
  • Ration card
  • Driving license
  • Rent agreements अगर आप rent पर रहते है तो.
  • House documents
  • passport

Bank me account होने के फायदे

  1. यदि आपके पास बैंक में बचत खाता है, तो आपको अपनी राशि पर 6% या उससे अधिक की छूट मिलती है।
  2. बैंक खाता होने पर, आप एटीएम के माध्यम से किसी भी शहर से अपना पैसा आसानी से निकाल सकते हैं।
  3. आपका पैसा बैंक में सुरक्षित है।
  4. आपका पैसा बैंक में सुरक्षित है, इसमें कोई जोखिम नहीं है जैसे कि यदि आप अपने पैसे को शेयर बाजार में निवेश करते हैं, तो वहां डूबने का जोखिम है।
  5. आप BAnk में अपने पैसे रखने के लिए ऑनलाइन कैसे पहुंच सकते हैं और अपनी इच्छानुसार किसी भी समय इसका उपयोग कर सकते हैं। अपनी जरूरत के लिए।
  6. बैंक में खाता होने से सरकार आसानी से सभी लोगों पर नजर रख सकती है।
  7. यह tax चोरी को रोकता है।
  8. बैंक के आवश्यक लेन-देन में पारदर्शिता है।

अंतिम शब्द

दोस्तों आज आपने इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि bank account kya hai. और आप इसमें अपना खाता कैसे खोल सकते हैं। नया बैंक खाता खोलने के लिए आपको किन- किन दस्तावेजों की जरूरत है। आप अपनी जरूरत के अनुसार ऊपर बताए गए किसी भी खाते को खोल सकते हैं।

अब हमारे देश के लोग जागरूक हो रहे हैं कि वे अपने अधिकारों को समझ रहे हैं। अगर आपको हमारी Jankari अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न है, तो हमें जवाब देने में बहुत खुशी होगी।

Top ad
Middle Ad 1
Middle Ad 2
Bottom Ad
Link copied to clipboard.